Not known Details About कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज

Wiki Article



कुछ खाद्य पदार्थों में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है.

कैल्शिम में कमी होने से कौन से रोग या समस्याएं विकसित हो सकती हैं?

इसके अलावा बच्चों का विकास देर में होता है.

जिन लोगों में विटामिन डी की कमी रहती है अकसर उनको थकान जल्दी होती है.

ये माना जाता है कि हमारे शरीर को प्रतिदिन जितने कैल्शियम की ज़रूरत होती है उसका लगभग एक तिहाई हिस्सा एक गिलास दूध में पाया जाता है। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि कैल्शियम के संबंध में दूध हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है। इसके अलावा दूध में प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन डी भी पाया जाता है। इसलिए दूध का सेवन निरंतर करें और अपने बच्चों को भी इसे पिलाने की आदत डालें।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और उपाय – Breast enhance guidelines in hindi

काम की अधिकता और तनाव के चलते लोगों में नींद की कमी हो जाती है। इसके अतिरिक्त नींद की कमी का जो सबसे बड़ा कारण है वो यह है कि लोग पोषक तत्वों से भरपूर भोजन को अनदेखा करते हैं।

इसलिए, अपने बच्चों को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जरूर खिलाएं.

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण भी सोते समय, पैर और कंधे की नसें चढ़ more info जाती हैं. दरअसल, शरीर में हीमोग्लोबिन की वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता है.

निगलने में कठिनाई होना – आमतौर पर, निगलने में कठिनाई होने को गले में खराश या फिर जुखाम से जोड़कर देखा जाता है,लेकिन कई बार यह कैल्शियम की कमी जैसी अन्य बीमारियों का लक्षण भी हो सकता है।

गुर्दे द्वारा शरीर से कम कैल्शियम निकालने के लिए प्रेरित करना और अधिक विटामिन डी सक्रिय करना जो कैल्शियम अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आज कल तो जंक फ़ूड का बोलबाला है जो ना सिर्फ़ शरीर में पोषण की कमी करते हैं बल्कि अनेक रोगों को भी जन्म देते हैं लेकिन हम इस ओर कोई ध्यान नहीं देते।

Group Zotezo We're a group of seasoned material writers, and appropriate subject matter issues gurus. Our purpose is to provide honest specifics of overall health, beauty, Exercise, and wellness similar subject areas. With us unravel possibilities to switch to a well balanced Life-style which enables people to Are living better!

(और पढ़ें - बच्चों में पानी की कमी का इलाज)

Report this wiki page